Wednesday, 20 April 2016

 

वैसे तो मौसम बरसात का है परन्तु भारतीय कॉमिक्स की दुनिया में तो "कॉमिक्स श्रृंखलाओं" की बहार सी आई हुई है। अग्रणी भारतीय कॉमिक्स प्रकाशक राज कॉमिक्स एक के बाद एक श्रृंखलाएं पेश कर रहे हैं। 


इस कड़ी में एक और श्रृंखला का नाम जुड़ गया है "डोगा उन्मूलन श्रृंखला"। इस श्रृंखला की पहली कॉमिक "डोगा निर्मूलक" अभी हाल ही में प्रकशित हुई है। एक लम्बे अरसे के बाद डोगा की एकल कॉमिक रिलीज़ हुई है और पाठकों को यह ज़रूर पसंद आएगी। 


"डोगा निर्मूलक" एक अच्छी कॉमिक्स है। डोगा अपने उसी पुराने अंदाज में नजर आया जिसके लिए वो जाना जाता है। चित्र और रंग संयोजन ठीक-ठाक है। बात करूँ कहानी की तो कहानी में कोई नयापन नहीं है कम से कम इस भाग में तो नहीं। वही पुराना ड्रग माफिया, किलर हायरिंग, डोगा को मरने का सपना आदि। बस एक निर्मूलक को छोड़ कर।    

निर्मूलक दमदार लग रहा है। इस बार डोगा का सामना होने वाला है उसी की तरह निर्भीक, बेखोफ, शातिर, तेज-तरार दुश्मन से। निर्मूलक और डोगा का आमना-सामना काफी रोमांचक होगा क्यूंकि दोनों में काफी कुछ समानताएं हैं। 
    
कॉमिक में लोमड़ी की भी एक झलक देखने को मिली, मतलब श्रृंखला में लोमड़ी का किरदार भी अहम होगा। 
कॉमिक्स में भावनाओं का बढ़िया तड़का लगाया गया है। जो की डोगा और राज कॉमिक्स की खासियत है।  


कमजोर पक्ष:


  • कहानी में कोई नयापन नहीं है कम से कम इस भाग में तो नहीं। वही पुराना ड्रग माफिया, किलर हायरिंग, डोगा को मरने का सपना बगैरह। बस एक निर्मूलक को छोड़ कर।
  • कॉमिक थोड़ी छोटी पढ़ गयी है। पृष्ठ थोड़े और होने चाहिए थे। में जानता हूँ की यह कोई विशेषांक नहीं है फिर भी इसे एक नार्मल कॉमिक तरह 30-32 पृष्ठों का होना चाहिए था।


मजबूत पक्ष:


  • एक लम्बे अरसे के बाद डोगा की एकल कॉमिक रिलीज़ हुई है और पाठकों को यह ज़रूर पसंद आएगी।
  • निर्मूलक दमदार लग रहा है। इस बार डोगा का सामना होने वाला है उसी की तरह के दुश्मन से। दोनों में काफी कुछ समानताएं हैं। मुकाबला रोमांचक होगा। 
  • कॉमिक के संवाद काफी जोरदार और प्रभावशाली हैं जो की डोगा की कॉमिक्स के लिए बहुत ही अपेक्षित और आवश्यक हैं।

कुल मिलाकर "डोगा निर्मूलक" पढ़ने लायक और मनोरंजक कॉमिक है। आगामी भाग "डोगा बेकाबू" का बेसब्री से इन्तजार रहेगा। जो की आगामी सेट के साथ रिलीज होने जा रही है।

1 comments :

Nice share,
But Please, don't copy the entire Post. If you want to share, then please copy a part of the post and link back to us. Thanks

Reply